नवी लोकसभा का अध्यक्ष कौन है?

रवि राय

More Questions

राज्यसभा और लोकसभा की संयुक्त बैठक कब होती है?

लोकसभा और राज्यसभा में मतभेद होने पर

क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र है?

लद्दाख

एक प्लेटफार्म पर एक 225 मीटर लंबी रेलगाड़ी A  रुक जाती है जिससे 375 मीटर लंबी रेलगाड़ी B निकल जाए. रेलगाड़ी B  की गति 90 किमी\घंटा है. रेलगाड़ी B को रेल गाड़ी A को पूर्ण रुप से पार करने में कितना समय लगेगा?

24 सेकंड

कौन सा व्यक्ति है जिसे संसद की कार्यवाही में भाग लेने का अधिकार है लेकिन वोट डालने का नहीं

महान्यायवादी

कार्य किसे कहते है?

बल लगाकर किसी वस्तु को बल की दिशा में विस्थापित करने की क्रिया को कार्य कहते हैं. अतः  कार्य = बल = x बल की दिशा में वस्तु का विस्थापन कार्य एक अदिश राशि है. किसका मात्रक SI पद्धति में न्यूनटन मीटर होता है, जिसे विज्ञानिक जेम्स प्रेस्कॉट जूल (  1818- 89) के सम्मान में झूल कहा जाता है संकेत j द्वारा व्यक्त किया जाता है

श्यानता किसे कहते है?

किसी द्रव्य की दो क्रमागत परतों  के बीच उनकी अपेक्षा गति का विरोध करने वाले घर्षण बल  को श्यान बल कहते हैं. तरल का वह गुण जिसके कारण तरल की विभिन्न परतों के मध्य आपेक्षिक गति का विरोध होता है, श्यानता कहलाता है.

श्यानता का एक अर्थ है द्रव्य का गाढ़ापन भी है. किसी आदर्श तरल की श्यानता शून्य  होती है.किसी तरल की श्यानता को श्यानता गुणांक द्वारा मापा जाता है. जिसका पद्धति में मात्रक किलोग्राम मीटर सेकंड था.

किस सदन को भंग नहीं किया जा सकता है?

राज्यसभा

केशिकात्व किसे कहते है?

केशनली में द्रव्य के ऊपर चढ़ने या नीचे उतरने की घटना को  केशिकात्व कहते हैं. समानता है जो द्रव कांच को भिगोता है,  वह नीचे उतर जाता है.

सीमांत वेग किसे कहते है?

जब कोई वस्तु किसी  शयान द्रव में गिरती है, तो प्रारंभ में उसका वेग बढ़ता जाता है, परंतु कुछ समय बाद यह नियत वेग से गिरने लगती है. इसलिए सिर्फ एक को ही वस्तु का सीमांत वेग कहते हैं.

आठवीं लोकसभा का गठन कब हुआ था?

1984-85

Your Comment


Write First Comment Here

Latest Question