प्राकृतिक गैस कैसे बनती है?

प्राकृतिक गैस कोयले को हाइड्रोजन के साथ उत्प्रेरक की उपस्थिति मैं उच्च दाब  पर गर्म करने पर प्राप्त होती है. यह तेल के कुओं से सह - उत्पाद के रुप में प्राप्त किया जाता है. प्राकृतिक गैस का मुख्य अवयव मेथेन (CH4 ) है. भारत में प्राकृतिक गैस के कुए, त्रिपुरा, जैसलमेर, मुंबई, कृष्णा गोदावरी डेल्टा में पाए जाते हैं. यह घर व फैक्ट्रियों में ईंधन के रूप में प्रयुक्त हो सकता है. आजकल प्राकृतिक गैस के रूप में मोटर वाहनों में प्रयुक्त होती है.

More Questions

कोलाइडी अवस्था - निलंबन क्या होता है?

निलंबन एक विषमांगी बिलयन है, इस में विलय के कारण पूर्णता विलेय नहीं होते हैंऔर इनका आकार कितना बड़ा होता है कि इन्हें नंदन आंख से देखा जा सकता है. रखने पर  कण तल में बैठ जाते हैं.

न्यूमोनिया क्या है?

यह रोग बैक्टीरिया या वायरस द्वारा और आम तौर पर फफूंद और परजीवियों द्वारा के द्वारा उत्पन्न होता है. यह छोटी बूंदों के द्वारा स्थानांतरित होता है. फेफड़ों में संक्रमण, फेफड़ों में जल भर जाना, अचानक ठंड लगना, छाती में दर्द, भूरे श्लेषम के थूक के साथ खांसी तथा शरीर तापमान में वृद्धि इसके लक्षण है.

मार्स गैस में मुख्यत: होती है

CH4

कोलाइडी तंत्र कोहरा उदाहरण है

गैस में परीक्षिपत द्रव

लैड संचालक बैटरी में कौन सा अम्ल होता है?

सल्फ्यूरिक अम्ल

पोटेशियम सक्सिनेट का जलीय विलियन विद्युत अपघटन पर देता है

एथीन

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय की स्थापना कब हुई थी?

2000 ई.

लुईस के अनुसार, अम्ल वह पदार्थ है जो

स्वतंत्र इलेक्ट्रॉन युग्म ग्रहण करता है

अणु क्या है?

तत्व का छोटे से छोटा कण जो स्वतंत्र अवस्था में रह सकता है, अणु कहलाता है. तत्वों के अणु एक ही प्रकार के परमाणु और से मिलकर बनते हैं. यह एक परमाणुक , द्विपरमाणुक, या बहु परमाणुक होते हैं.

आवर्त सारणी में निश्चित स्थान वाला तत्व है

हीलियम

Your Comment


Write First Comment Here

Latest Question